कमोडिटी बाजार में आज कहां लगाएं दांव

मॉनसून आज किसी भी वक्त केरल तट पर दस्तक दे देगा। साथ ही पूर्वोत्तर में भी आज भी मॉनसून को पहुंचने की उम्मीद है। पिछले 1 हफ्ते से केरल के कई इलाकों में बारिश हो रही है। इस बीच बंगाल की खाड़ी में उठे मोरा तूफान की वजह से मॉनसून और तेज हो गया है। केरल और कर्नाटक के अलावा तटीय पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के असम, मेघालय और नागालैंड में भारी बारिश की चेतावनी है। इन इलाकों से लगे समुद्र में मछुआरों को न जाने की भी चेतावनी है। मॉनसून को देखकर कल एग्री कमोडिटी मार्केट में चौतरफा गिरावट आई थी। इस बीच बाजार की नजर खरीफ की एमएसपी पर भी है, सरकार जून के पहले हफ्ते में एमएसपी का एलान कर सकती है।

एग्री कमोडिटीज में एनसीडीईएक्स पर सोया तेल का जुलाई वायदा 0.02 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ 620 रुपये के करीब आ गया है। वहीं सरसों का जून वायदा 0.09 फीसदी की बढ़त के साथ 3518 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है।

दूसरी ओर कच्चे तेल में आज भी गिरावट जारी है और नायमैक्स पर इसका भाव लगातार 50 डॉलर के नीचे बना हुआ है। सोने और चांदी में भी बेहद छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। आज डॉलर के मुकाबले रुपए में 0.25 फीसदी की कमजोरी आई है और 1 डॉलर की कीमत 64 रुपये 65 पैसे के पार चली गई है। एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.7 फीसदी की कमजोरी के साथ 3235 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है। जबकि नैचुरल गैस 0.7 फीसदी की बढ़त के साथ 210 रुपये के करीब नजर आ रहा है। घरेलू बाजार में सोना 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 28940 रुपये के आसपास दिख रहा है वहीं चांदी 0.2 फीसदी की बढ़त के साथ 40420 रुपये के आसपास कारोबार कर रही है।

बेस मेटल्स की बात करें तो एमसीएक्स पर एल्यूमीनियम 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 125 रुपये के ऊपर चला गया है वहीं कॉपर 0.3 फीसदी टूटकर 365 रुपये के आसपास दिख रहा है। एमसीएक्स पर लेड 0.1 फीसदी मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है जबकि निकेल 0.2 फीसदी की मजबूती के साथ 585 रुपये के ऊपर दिख रहा है। वहीं जिंक 0.09 फीसदी की बढ़त के साथ 170 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है।  

VISIT - Adviserstreet



Comments

Popular Posts