सेंसेक्स में 80 अंक की बढ़त, निफ्टी 9600 के ऊपर, ITC 1.47% चढ़ा...

 एशियाई बाजारों से मिले-जुले संकेतों के बीच शुक्रवार को घरेलू स्टॉक मार्केट की शुरुआत तेजी के साथ हुई। शुरुआती कारोबार में मार्केट में बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। एफएमसीजी, रियल्टी, बैंक, फार्मा, मेटल, कंज्यूमर डुरेबल, कैपिटल गुड्स, ऑयल एंड गैस और पावर शेयरों में खरीददारी देखने को मिल रही हैं। वहीं आईटी शेयरों में बिकवाली का दबाव है। फिलहाल सेंसेक्स 88 अंक चढ़कर 31164 अंक पर, जबकि निफ्टी 30 अंक की तेजी के साथ 9608 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

मिडकैप, स्मॉपकैप शेयरों में तेजी
शुरुआती कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीददारी देखने को मिल रही है। खरीददारी की वजह से बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.55 फीसदी और बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.55 फीसदी की तेजी आई है।

आईटी शेयरों में बिकवाली हावी
- कारोबार के दौरान आईटी शेयरों को छोड़कर आज सभी सेक्टरों में मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। आज के कारोबार में ऑटो, रियल्टी, एफएमसीजी, मेटल शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। निफ्टी का ऑटो इंडेक्स 0.58 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स 1.05 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स 0.77 फीसदी और मेटल इंडेक्स 0.55 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। हालांकि कारोबार के इस दौरान आईटी शेयरों पर दबाव देखने को मिल रहा है और निफ्टी का आईटी इंडेक्स 076 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।

- प्राइवेट और पीएसयू दोनों बैंकों खरीददारी से बैंक निफ्टी भी 0.30 फीसदी मजबूत हुआ है। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.05 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.44 फीसदी की बढ़त नजर आ रही है।

टाटा मोटर्स टॉप गेनर
- शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स पर सबसे ज्यादा तेजी टाटा मोटर्स में दर्ज की गई। स्टॉक 1.40 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। इसके अलावा एमएंडएम, एनटीपीसी, आईटीसी, गेल, टाटा स्टील, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है।

- वहीं विप्रो, इंफोसिस, रियालंस इंडस्ट्रीज, सिप्ला, अडानी पोर्ट्स, एशियन पेंट्स, डॉ रेड्डीज, लूपिन, भारती एयरटेल, एचयूएल और एसबीआई के शेयर्स गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे हैं।

रुपया 12 पैसे गिरकर  खुला
शुक्रवार को रुपए की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे की कमजोरी के साथ 64.66 के स्तर पर खुला। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 24 पैसे की गिरावट के साथ 64.54 के स्तर पर बंद हुआ था। डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को 3 पैसे की मामूली बढ़त के साथ 64.30 पर बंद हुआ था।

अमेरिकी बाजारों में कमजोरी
गुरुवार के कारोबार में डाओ जोंस 15 अंक गिरकर 21360 अंक पर, जबकि एसएंडपी इंडेक्स 0.22 फीसदी लुढ़ककर 2432 अंक पर बंद हुआ। वहीं नैस्डैक 29 अंक की गिरावट के साथ 6165 अंक पर बंद हुआ।


Comments

Popular Posts